Lado Protsahan Yojana: लाडो प्रोत्साहन योजना शुरू, अब सरकार देगी बेटियों को 2 लाख रुपए

Lado Protsahan Yojana: सरकार के द्वारा अपनी योजनाओं में एक नई लाडो प्रोत्साहन योजना को भी शामिल कर लिया गया है। इस योजना के माध्यम से सरकार बेटियों को 21 साल होने तक लाखों रुपए की सहायता राशि प्रदान करेंगी। यह राशि सरकार सभी बेटियों के बैंक खाते के द्वारा भेजेंगी।

Lado Protsahan Yojana
Lado Protsahan Yojana

अब एक पिता को अपनी बेटियों की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि अब सरकार इन बेटियों की ओर अपना ध्यान खींचा है इसके लिए सरकार ने एक अहम योजना का शुभारंभ कर दिया है जिसके माध्यम से प्रत्येक बेटी को 21 साल होने तक कुल 2 लाख रुपए प्राप्त होंगे यह लाभ सरकार के द्वारा उन सभी बेटियों तक पहुंचाया जाएगा जो गरीब परिवारों से आती है जिससे वे प्राप्त राशि को स्वयं को बेहतर करने के लिए कहीं भी काम में उपयोग ले सकती हैं।

इस योजना को शुरू करने के पीछे सरकार का पहला उद्देश्य है कि बेटियों को प्रोत्साहित किया जाएं जिससे वे आगे बढ़ती रहें वे अपने गरीब परिवार पर बोझ महसूस ना करें और इस योजना का लाभ उठाकर गरीब परिवार भी बेटियों का लालन-पालन अच्छे से कर सकें गरीब परिवार इस योजना के लिए आवेदन करके 2 लाख रुपए की राशि प्राप्त करके अपनी बेटियों को उन्नति प्रदान कर सकता हैं इस योजना आने से गरीब परिवारों में खुशी और उमंग की लहर देखने को मिली हैं।

Lado Protsahan Yojana के लिए पात्रता

लाडो प्रोत्साहन योजना के लिए केवल वे परिवार पात्र होंगे जो प्रदेश का स्थानीय निवासी हो, परिवार गरीब या निम्न वर्ग के परिवार के अंदर शामिल हो इसके साथ ही आपके पास में आधार कार्ड, बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, स्थानीय निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र आदि डॉक्यूमेंट होने चाहिए।

आपको बता दें कि यह योजना केवल बेटियों के लिए है क्योंकि योजना का मकसद बेटियों को आगे बढ़ाना है इसी के लिए उन्हें यह लाभ दिया जा रहा है।

Lado Protsahan Yojana के लाभ

लाडो प्रोत्साहन योजना द्वारा सरकार जन कल्याणकारी योजना लाई है इसका मकसद बेटियों के लिए सेविंग मोड के द्वारा पैसे जमा करना है इसमें सरकार बेटी के जन्म लेने के बाद कुछ राशि बैंक खाते में भेजेंगी इसके बाद बेटी के कक्षा एक में एडमिशन लेने पर बैंक में कुछ राशि और भेजी जाएगी।

  • इसके बाद लाडो प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत जब बच्ची कक्षा 6 में प्रवेश करेगी तब ₹6000 बैंक में डाले जाएंगे
  • इस योजना के तहत जब बेटी कक्षा 9 में प्रवेश करेगी तब ₹8000 बैंक में भेजे जाएंगे
  • इसके बाद जब बेटी कक्षा 10 में प्रवेश करेगी तब ₹10,000 बैंक में ट्रांसफर किए जाएंगे
  • इसके अंतर्गत जब बेटी कक्षा 11 में प्रवेश करेगी तब ₹12,000 दिए जाएंगे
  • इस योजना तहत जब बेटी कक्षा 12 में प्रवेश करेगी तब ₹14,000 की राशि बैंक में भेजी जाएंगे
  • इसके अतिरिक्त व्यावसायिक पाठ्यक्रम के पहले व अंतिम वर्ष में ₹50000 की आर्थिक सहायता बैंक खाते में भेजी जाएगी इससे बच्ची की पढ़ाई किसी भी प्रकार की रुकावट पैदा ना हो।

Lado Protsahan Yojana के लिए आवेदन प्रक्रिया

लाडो प्रोत्साहन योजना के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा इसके लिए बच्ची के जन्म लेते ही ऑनलाइन आवेदन होगा इसके लिए सरकार के द्वारा बहुत जल्द ही दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे क्योंकि सरकार ने घोषणा की थी कि यदि चुनाव जीतते हैं तो दिसंबर माह में लाडो प्रोत्साहन योजना को शुरू कर दिया जाएगा अतः बताया जा रहा है कि दिसंबर माह के अंत तक या फिर जनवरी के पहले सप्ताह तक लाडो प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन शुरू कर दिए जाएंगे।

Lado Protsahan Yojana Check

  • लाडो प्रोत्साहन योजना का नोटिस चेक करें – Click Here

Lado Protsahan Yojana की घोषणा ही गई है और इसके लिए जैसे ही आवेदन करने के दिशा निर्देश जारी होते हैं तो यहां जानकारी दे दी जाएगी आप इस सूचना को अन्य लोगों को भी साझा करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकें।

Leave a Comment