Mukhyamantri BEd Sambal Yojana 2024: मुख्यमंत्री बीएड संबल योजना 2024 का नोटिफिकेशन हुआ जारी

Mukhyamantri BEd Sambal Yojana 2024: मुख्यमंत्री बीएड संबल योजना 2024 के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी हो गया है। Mukhyamantri BEd Sambal Yojana का लाभ विधवा और परित्यक्ता महिलाओं को B.Ed करने के लिए आर्थिक सहायता के रूप में दिया जाता है। एक योजना की शुरुआत शैक्षणिक सत्र 2015-16 से हो गई थी। राजस्थान की शिक्षक प्रशिक्षण संस्थानों में बीएड पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने वाली विधवा अथवा परित्यक्ता महिलाओं की बीएड फीस राज्य सरकार भरकर उन्हें संबल प्रदान करती है यहीं इस योजना के संचालन का उद्देश्य भी है।

Mukhyamantri BEd Sambal Yojana 2024
Mukhyamantri BEd Sambal Yojana 2024

मुख्यमंत्री बीएड संबल योजना के तहत लाभार्थी को 17880 रुपए की आर्थिक मदद डायरेक्ट बैंक खाते में भेजीं जाती है। इस योजना के लिए आवेदन फीस, आवश्यक डॉक्यूमेंट, पात्रता, दिशा-निर्देश और आवेदन प्रोसेस सहित जरूरी जानकारियों को नीचे विस्तार से बताया गया है। मुख्यमंत्री बीएड संबल योजना 2024 के लिए पात्र अभ्यर्थी 8 जनवरी 2024 से लेकर 15 मार्च 2024 तक अपना ऑनलाइन आवेदन करवा सकते हैं।

Mukhyamantri BEd Sambal Yojana 2024 – एप्लीकेशन फीस

मुख्यमंत्री बीएड संबल योजना 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का किसी भी तरह का शुल्क नहीं लिया जाएगा यानी इस योजना के तहत आर्थिक सहायता प्राप्त करने के लिए सभी योग्य महिला अभ्यर्थी अपना आवेदन निशुल्क कर सकते हैं।

Mukhyamantri BEd Sambal Yojana 2024 – आवश्यक डॉक्यूमेंट

यदि कोई महिला राजस्थान बीएड संबल योजना 2024 के माध्यम से लाभ प्राप्त करने हेतु पात्र हैं तो उसके पास आवश्यक दस्तावेजों का होना आवश्यक हैं। जिनमें आधार कार्ड, पते का प्रमाण, बैंक पासबुक, तलाक प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, शिक्षण योग्यता मार्कशीट या प्रमाण पत्र, फीस की रसीद, जन आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी शामिल हैं।

Mukhyamantri BEd Sambal Yojana 2024 – पात्रता मापदंड

ऐसी विधवा एंव परित्यक्ता बी.एड. प्रशिक्षणार्थी जो नीचे दिए गए पात्रता मापदंडों को पूरा करती हैं वे Mukhyamantri BEd Sambal Yojana 2024 के तहत का लाभ करने योग्य हैं।

मुख्यमंत्री बीएड संबल योजना 2024 द्वारा सहायता राशि लेने के लिए महिला राजस्थान का मूल निवासी हो।

विधवा या परित्यक्ता महिला राजस्थान के किसी बीएड कॉलेज/संस्था में नियमित अध्यनरत हो और उसकी बीएड कॉलेज में उपस्थित न्यूनतम 75% तक हो। इसके साथ सुनिश्चित हो कि वह किसी अन्य प्रकार की छात्रवृत्ति का लाभ नहीं ले रही हैं।

राज्य की शिक्षक प्रशिक्षण संस्थाओं में बी.एड पाठ्यक्रम में प्रवेश प्राप्त करके अध्ययनरत विधवा एवं परित्यक्ता महिला छात्राध्यापिका योजना के लिए पात्र जबकि पूर्व वर्षों में बी.एड. पाठ्यक्रम में प्रवेश लेकर बी.एड की योग्यता पा ली है वे महिलाएं इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं।

विधवा प्रशिक्षणार्थी होने की स्थिति में महिला को आवेदन के साथ पति के मृत्यु प्रमाण पत्र (स्व- प्रमाणित प्रति) एवं परित्यक्ता प्रशिक्षणार्थी की स्थिति में महिला को सक्षम न्यायालय/काजी द्वारा घोषित तलाकनामें की प्रमाणित प्रति/डिक्री आवेदन के साथ आवश्यक रूप से जोड़े इसमें समझौता के आधार के तलाक मान्य नहीं है। सक्षम काजी की ओर से दिये गये तलाकनामें के साथ ही सामाज के दो प्रतिष्ठित व्यक्तियों के स्टाम्प पेपर पर तय नोटेरी द्वारा प्रमाणित तलाक को प्रमाणित करने के प्रमाण पत्र को भी संलग्न करें।

दोनों ही स्थिति में नॉन ज्यूडिशियल स्टाम्प पर नोटेरी के द्वारा प्रमाणित शपथ पत्र प्रस्तुत करें, जिसमें निम्नांकित तथ्यों का उल्लेख आवश्यक रूप से हो:-

  • (अ) छात्राध्यापिका का नाम
  • (ब) विधवा/ तलाकशुदा होने की स्थिति में पति का नाम
  • (स) स्वयं के एवं पति (दोनों) के अतिरिक्त पिता का नाम
  • (द) विधवा होने की स्थिति, पति के निधन की डेट
  • (य) परित्यक्ता की स्थिति मे सक्षम न्यायालय/अधिकृत काजी की ओर से जारी तलाकनामा में डिक्री की डेट
  • (र) दोनों ही स्थिति में पुर्नविवाह के नहीं किए जाने का स्पष्ट विवरण

Mukhyamantri BEd Sambal Yojana 2024 के संबंध में महाविद्यालयों के लिए दिशा-निर्देश

Mukhyamantri BEd Sambal Yojana 2024 में राजकीय एवं निजी बी.एड महाविद्यालयों के लिए दिशा-निर्देश निम्नलिखित हैं।

पात्र विधवा/परित्यक्ता छात्राध्यापिकाओं की ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने में महाविद्यालय हर संभव मदद करें।

लाभार्थी छात्राध्यापिका की महाविद्यालय में न्यूनतम 75 प्रतिशत उपस्थिति आनिवार्य है। अगर आवेदन के बाद छात्राध्यापिका ने महाविद्यालय छोड़ दिया हो तो इसकी सूचना अविलम्ब आयुक्तालय को भेजना होगा अन्यथा होने वाली कार्यवाही हेतु संबंधित संस्था प्रधान जिम्मेदार हैं।

जिन भी छात्राध्यापिकाओं को अन्य दूसरी छात्रवृति/आर्थिक मदद प्राप्त हो रही हो, उन्हें योजना के द्वारा छात्रवृति नहीं दी जा सकती हैं।

आवेदन की प्रक्रिया: इस योजना के तहत लाभ लेने हेतु राजस्थान राज्य की शिक्षण प्रशिक्षण संस्थाओं में बी.एड पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने वाली महिला पात्र है। प्रथम साल में प्रवेश लेकर अध्ययनरत छात्राध्यापिका एवं जो छात्राध्यापिका प्रथम वर्ष पास करके अभी द्वितीय वर्ष में अध्ययनरत है वे विधवा/परित्यक्ता महिलाएं भी इसके लिए पात्र है। उन विधवा/ परित्यक्ता महिलाओं को राज्य सरकार की ओर से निर्धारित प्रपत्र में ऑनलाइन आवेदन करने की जरूरत है, जो किसंलग्न दस्तावेज एवं सूचनाओं को अभिप्रमाणित करके संबंधित शिक्षक प्रशिक्षण संस्था के प्रधान को अपने जिले के नोडल अधिकारी को ऑनलाइन सेंड करना है। इसी तरह बी.एड. पाठ्यक्रम (द्वितीय वर्ष) एवं आगामी सालों में योजना का लाभ के लिए विभाग द्वारा यथा समय प्रसारित विज्ञप्ति के मुताबिक ऑनलाइन आवेदन करें। वर्णित तथ्यों एवं संलग्न प्रमाण पत्रों/दस्तावेजों की जांच एवं अभिप्रमाणित करने के पश्चात जिला नोडल अधिकारी को अपनी अनुशंषा के साथ आयुक्त, कॉलेज शिक्षा विभाग, राजस्थान, जयपुर को ऑनलाईन तय डेट तक Forward करना है।

ध्यान दें:-

जिन भी विधवा एवं परित्यक्ता महिलाओं ने बी.एड. पाठ्यक्रम में प्रवेश लिया था और बी.एड की योग्यता भी प्राप्त कर ली है वे महिलाऐं इसके लिए पात्र नहीं हैं।

ऑनलाईन आवेदन फॉर्म दिए गए दिशा-निर्देश को भली-भाँति पढ़ने के बाद ही भरें क्योंकि किसी भी प्रकार की कमी रखते यदि आवेदन निरस्त किया जाता है तो इसकी जिम्मेदारी स्वयं छात्राध्यापिका हैं।

शिक्षण महाविद्यालय से जिला नोडल अधिकारी को ऑनलाईन Forward कराने का दायित्त्व संबंधित महाविद्यालय/छात्राध्यापिका का हैं।

छात्रवृति के लिए आवेदन फॉर्म भरने के लिए आवेदक के पास जन आधार कार्ड होना जरूरी रखा गया है।

Mukhyamantri BEd Sambal Yojana 2024 के संबंध में छात्राध्यापिका के लिए निर्देश

Mukhyamantri BEd Sambal Yojana 2024 के संबंध में छात्राध्यापिका के लिए निर्धारित निर्देश निम्नलिखित हैं।

एक बार आवेदन फॉर्म जमा हो जाने के बाद महाविद्यालय में हर महीने छात्रवृत्ति पोर्टल पर बायोमेट्रिक दर्ज करवाना अनिवार्य है अन्यथा छात्रवृत्ति आवेदन विभाग को अग्रेषित नहीं की जाएगी।

सत्र 2023-24 से आवेदन में जन आधार से केवल आवेदक के स्वयं का ही बैंक अकाउंट लिया जाएगा। इसके लिए आवेदन करने से पूर्व ही आवेदक बैंक अकाउंट को जन आधार से जोड़ लेवें।

बैंक अकाउंट अगर बचत खाता है तो कम से कम राशि (सामान्य निजी बैंक में ₹5000 और राज्यकीय बैंक में ₹1000) से न्यूनतम नहीं होनी चाहिए।

छात्रवृत्ति राशि 30000 रुपए से ज्यादा की स्थिति में बैंक अकाउंट अगर माइनर है, तो बैंक में आवेदन करके उसे सामान्य खाता करवाना होगा।

यदि बैंक खाता डिटेल्स में किसी प्रकार का बदलाव है तो जन आधार पर अद्यतन करने के बाद ही छात्रवृत्ति के लिए आवेदन फॉर्म भरें।

बैंक डिटेल्स में किसी भी तरह की त्रुटि अथवा खाता बंद होने की वजह से भुगतान असफल होता है तो पुनः भुगतान नहीं किया जाएगा। इसके लिए अभ्यर्थी की ही जिम्मेदारी होगी।

How to Apply for Mukhyamantri BEd Sambal Yojana 2024

अभ्यर्थी मुख्यमंत्री बीएड संबल योजना 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें इसके लिए हमारे द्वाराबाय स्टेप प्रोसेस नीचे बताई गई है जिसकी मदद से अभ्यर्थी Rajasthan BEd Sambal Yojana 2024 या Mukhyamantri BEd Sambal Yojana 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

ऑनलाइन आवेदन के लिए सबसे पहले अभ्यर्थी एसएसओ पोर्टल पर जाकर अपनी एसएसओ आईडी लॉगिन करें। यदि अभी तक आपने एसएसओ आईडी नहीं बनाई है तो पहले इसके लिए रजिस्ट्रेशन करें उसके बाद लॉगिन करें।

लॉगिन करने के बाद अभ्येथी Scholarship (SJE) के ऑप्शन पर क्लिक करके स्टूडेंट स्कॉलरशिप ऑप्शन में न्यू एप्लीकेशन के लिंक पर क्लिक करें। इसके पश्चात अपनी व्यक्तिगत जानकारी एवं अन्य मैगी गई सभी जानकारी डालकर सबमिट बटन पर क्लिक करें।

अभ्यर्थी अपने मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को वैलिडेट करें और इसके बाद स्टूडेंट स्कॉलरशिप सेक्शन में व्यू एंड अपडेट प्रोफाइल सेक्शन में जाकर आधार नंबर को भी वेरीफाई कर लेवें।

इसके पश्चात स्टूडेंट स्कॉलरशिप ऑप्शन में न्यू एप्लीकेशन के लिंक पर पुनः क्लिक करके आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी सही-सही भरें।

अब आवेदन फॉर्म के साथ आवश्यक सभी डॉक्यूमेंट और शुल्क की रसीद अपलोड करें। अंत में अपने आवेदन फॉर्म को सबमिट करके इसका प्रिंटआउट निकाल कर सुरक्षित रख लें।

Mukhyamantri BEd Sambal Yojana 2024 Important Links

Start Date of Application from 8 January 2024
Last Date Online Application form 15 March 2024
Apply Online Click Here
Official Notification Click Here
Official Website Click Here

FAQs

Mukhyamantri BEd Sambal Yojana 2024 के लिए ऑनलाइन अप्लाई की अंतिम तिथि कौनसी है?

मुख्यमंत्री बीएड संबल योजना 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि 15 मार्च 2024 रखी गई है।

Mukhyamantri BEd Sambal Yojana 2024 के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें?

मुख्यमंत्री बीएड संबल योजना 2024 के लिए ऑनलाइन करने की प्रक्रिया के साथ ही अप्लाई लिंक भी ऊपर दिया हुआ है।

Leave a Comment