PM Vishwakarma Yojana 2024: पीएम विश्वकर्मा योजना के लिए न्यू ऑनलाइन आवेदन – योग्यता, दस्तावेज, लाभ, विशेषताएं

PM Vishwakarma Yojana 2024 पीएम विश्वकर्मा योजना के लिए न्यू ऑनलाइन आवेदन – योग्यता, दस्तावेज, लाभ, विशेषताएं: पीएम विश्वकर्मा योजना के लिए नए आवेदन शुरू कर दिए गए हैं। देश के प्रधानमंत्री मोदी द्वारा पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना की शुरुआत 17 सितंबर 2023 को विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर की गई थी। यह योजना देश के सभी पारम्पऱिक शिल्पकारों सहित श्रमिकों को आर्थिक सहायता देने के लिए लांच की गई है जो इनके लिए अति महत्त्वाकांक्षी व कल्याणकारी योजना साबित हो सकती है।

PM Vishwakarma Yojana 2024
PM Vishwakarma Yojana 2024

पीएम विश्वकर्मा योजना 2024 के पीछे सरकार की एक सकारात्मक सोच नजर आती हैं क्योंकि शिल्पकारों और श्रमिकों को कौशल प्रशिक्षण, वित्तीय सहायता और अन्य सुविधा मिलेगा जिससे वे आत्मनिर्भर बन सकते हैं। इस योजना के तहत बहुत से लोग आवेदन करने और मिलने वाले लाभों फायदा उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन के तरीकों की खोज कर रहे हैं। PM Vishwakarma Yojana 2024, पात्रता मानदंड, विशेषताएं, लाभ, उद्देश्य, ऑनलाइन आवेदन आदि के बारे में जानने के लिए इस आर्टिकल के अंत तक बनें रहें।

PM Vishwakarma Yojana 2024 – Brief Introduction

Name of the Scheme पी.एम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना 2023
Post Category Govt Scheme 
Eligibility  पारम्परिक शिल्पकार एंव कारीगर
Name of the Package PM – VIKAS
Cost of Scheme 13 से 15 करोड़ रुपय
Application Process of Scheme Starts From Online Application Form Started 

PM Vishwakarma Yojana 2024 Details

पीएम मोदी के द्वारा अपने 73 वें जन्मदिन पर पीएम विश्वकर्मा योजना की शुरुआत की गई थी। इसे को विश्वकर्मा जयंती के सम्मान में लागू किया गया हैं। इस योजना के तहत छोटे-मोटे कर्मचारियों और कारीगरों को प्रशिक्षण, कौशल के संबंध में एडवाइज और आधुनिक तकनीकों के ज्ञान और आर्थिक सहायता के तौर पर नकद राशि भी प्रदान की जाती है। इस योजना की अनुमानित लागत 13 से 15 करोड़ रुपये बताई जा रही है, जो कि सरकारी योजना प्रतिबद्धता की ओर संकेत करता है। इन 13 से 15 करोड़ रुपये की राशि से उन सभी लोगों की मदद की जाएगी जो धोबी, नाई, लोहार, राजमिस्त्री और धातु से जुड़ा काम पारंपरिक व्यवसायों में करते हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य संघर्ष कर रहें कुशल कारीगरों को कौशल प्रशिक्षण, वित्तीय सहायता देकर आत्मनिर्भर करना है।

PM Vishwakarma Yojana 2024 – उद्देश्य एवं दृष्टिकोण

पीएम विश्वकर्मा योजना 2024 के निम्नलिखित Objectives रखें गए हैं:-

  • प्रशिक्षण (Training) एवं क्षमता विकास (Ability Development) की संभावनाओं को महत्त्व प्रदान करना।
  • आधुनिक प्रौद्योगिकी (Modern Technology) के उपयोग को प्रोत्साहित करना।
  • संपार्श्विक (Collateral) के रूप में बिना किसी संपत्ति के वित्तपोषण के लिए स्पष्ट सहायता देना।
  • ऑनलाइन कॉमर्स को महत्त्व देना।
  • ब्रांडों के लिए मार्केट नेटवर्किंग और प्रचारात्मक खेलों (Promotional Sports) के लिए माहौल स्थापित करना।

पीएम विश्वकर्मा योजना 2024 के पीछे निम्नलिखित Approaches हैं:-

  • एप्लिकेशन कला और शिल्प कौशल के रचनाकारों (Creators of Art and Craftsmanship) को step-by-step मार्गदर्शिका प्रदान करता है।
  • यह संस्कृति की स्थायी क्षमताओं और परंपराओं (Preserve Perpetuated Abilities and Traditions) को संरक्षित करने की कोशिश करता है।
  • ऐसा लगता है कि यह उत्तरदाताओं को आर्थिक उपकरण (Economic Device) में ले जाता है।
  • शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में जिला संतृप्ति (District Saturation) के लिए चरणबद्ध तरीके से रोलआउट देखा जाएगा।
  • यह महिलाओं और जरूरतमंद या उत्पीड़ित कंपनियों को अधिक प्रभावशीलता (Greater Effectiveness) प्राप्त करने में सक्षम बनाता है।
  • फिटनेस, पेंशन लाभ और बीमा प्रणालियों (Fitness, Pension Benefits and Insurance Systems) में विशेषज्ञता को बढ़ावा देता है।

PM Vishwakarma Yojana 2024 – पात्रता

विश्वकर्मा योजना तहत सरकार की तरफ से 18 कैटिगरी के लोगों हेतु लाभ सुनिश्चित किया गया है। यह लाभ 18 वर्ष से 50 वर्ष के व्यक्ति को दिया जा सकता हैं। प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में निर्धारित 18 कैटिगरी निम्नलिखित हैं:-

  1. सुनार
  2. दर्जी
  3. कुम्हार
  4. बढ़ई
  5. चर्मकार
  6. राजमिस्त्री
  7. पारंपरिक खिलौना निर्माता
  8. मूर्तिकार, पत्थर तराशने वाले
  9. अस्त्रकार
  10. बुनकर/चटाई/झाड़ू बनाने वाले, रस्सी कातने वाले/बेलदार
  11. हार बनाने वाले
  12. धोबी
  13. दर्ज़ी
  14. नाव बनाने वाले
  15. कवच बनाने वाला
  16. मछली पकड़ने का जाल बनाने वाला
  17. ताला बनाने वाले
  18. कुल्हाड़ियों और अन्य उपकरण बनाने वाले

PM Vishwakarma Yojana 2024 – आवश्यक डॉक्यूमेंट्स

पीएम विश्वकर्म योजना 2024 के लिए अभ्यर्थी के पास निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए:-

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता संख्या आदि

PM Vishwakarma Yojana 2024 – लाभ एवं विशेषताएं

पीएम विश्वकर्मा योजना के द्वारा प्रतिभाशाली कारीगरों और व्यापारियों के लिए भिन्न लाभ रखें गए हैं। जिनमें निम्नलिखित लाभ एवं विशेषताएं शामिल हैं:-

पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत सभी पात्र लोगों को कौशल सत्यापन के बाद 5 दिवसीय बुनियादी प्रशिक्षण दिया जाएगा।

बुनियादी प्रशिक्षण के बाद आपको 15 दिन या उससे अधिक का उन्नत प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इस प्रशिक्षण में 500 रुपये का दैनिक भत्ता प्रदान किए जाने का भी प्रावधान किया गया है।

डिजिटल लेनदेन को प्रोत्साहन देने के लिए प्रतिमाह अधिकतम 100 रूपए के लेनदेन पर प्रति लेनदेन 1 रुपए निर्धारित किया गया है।

प्रशिक्षण से जुड़े उपकरण (टूलकिट) खरीदने हेतु प्रोत्साहन के रूप में 15,000 रुपये का अनुदान दिया जा सकता है। इस स्कीम के माध्यम से देश के लगभग 30 लाख से भी अधिक पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों को लाभ मिलेगा।

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के द्वारा सभी योग्य व्यक्तियों को सरकार 3 लाख रुपए का ऋण 5 प्रतिशत रियायती ब्याज दर पर प्रदान करेंगी। प्रथम चरण में योग्य व्यक्तियों को एक लाख रुपए का जबकि दूसरे चरण में 2 लाख रुपए तक का लोन उपलब्ध करवाया जा सकता है।

How to Apply form for PM Vishwakarma Yojana 2024

PM Vishwakarma Yojana 2024 से आर्थिक सहायता या प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए सभी पात्र लोग चॉइस सेंटर के माध्यम से योजना के पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते है। आवेदन करने के लिए व्यक्ति के पास आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, बैंक डिटेल्स एवं राशन कार्ड होना चाहिए। सभी पात्र व्यक्ति पीएम विश्वकर्म योजना 2024 के लिए आवेदन करने हेतु ऑफिशियल वेबसाइट या नजदीकी ईमित्र केंद्र पर जा सकते है।

PM Vishwakarma Yojana 2024 के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर आवेदन करने की प्रोसेस निम्नलिखित है:-

आवेदन करने के लिए सबसे पहले आप आधिकारीक वेबसाइट के होम पेज पर जाएं जिसका लिंक नीचे उपलब्ध करवाया हुआ है।

होम पेज पर जाने के बाद आपको Login के सेक्शन में Applicant / Beneficiary Login का विकल्प दिखाई देगा; जिस पर आप क्लिक करें।

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमे आप Apply Online के विकल्प पर क्लिक करें।

अब आप PM Vishwakarma Yojana 2024 Online Registration के फॉर्म को पूरा भरें और मांगे जाने वाले सभी डॉक्यूमेंट्स को स्कैन करके अपलोड करें।

अन्त में आप सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करके अपने आवेदन को सबमिट करें और इसका प्रिंट आउट लेकर रख सकते हैं। इसके साथ ही आपको इसका रसीद भी मिल जायेगी।

निष्कर्ष

पीएम विश्वकर्मा योजना एक महत्त्वकांक्षी योजना की तरह है। यह भारत में विश्वकर्मा नेटवर्क को कौशल सुधार और रोजगार के अवसर देने की दिशा में एक केंद्रीय प्राधिकरण पहल तकनीक है। इस योजना के माध्यम से ऐसे लोगों को विभिन्न व्यावसायिक प्रशिक्षण एप्लिकेशन प्रस्तुत किए जाते हैं, जो कि विश्वकर्मा नेटवर्क से जुड़े हुए हैं। इससे लोगो को नई प्रतिभाएं पाने और अपनी रोजगार क्षमता को बेहतर बनाने की अनुमति प्राप्त होती है।

Important Links

Official Website Click Here
Apply Online Click Here

FAQs

पीएम विश्वकर्मा योजना क्या है?

विश्वकर्मा योजना जरिए सुनार, लोहार, नाई और बढ़ई जैसे पारंपरिक कौशल रखने वाले लोगों को विभिन्न तरह के लाभ एवं प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। इन प्रशिक्षण तथा सहायता से भारत में मौजूद ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के कारीगरों, शिल्पकारों को आत्मनिर्भर बनने में आसानी रहेगी। इसके लिए व्यक्ति की आयु 18 वर्ष से लेकर 50 तक हो सकती हैं। योजना के लिए 18 पारंपरिक कौशल वाले व्यवसाय कैटेगरी को शामिल किया गया है जिसकी जानकारी ऊपर विस्तार से दी गई है।

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के लिए आवेदन करने की पूरी प्रोसेस ऊपर बता दी गई हैं। आप ऊपर बताई गई प्रोसेस की सहयाता से इस स्कीम के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment